Monday, 31 August 2020

Hindi Essay on Internet ki Duniya - इंटरनेट की दुनिया पर निबंध

Hindi Essay on Internet ki Duniya - इंटरनेट की दुनिया पर निबंध - विज्ञान के अविष्कारों ने आज दुनिया को पूरी तरह बदल कर रख दिया है विज्ञानं द्वारा किये गए अविष्कारों की हम इससे पहले कल्पना तक नहीं कर सकते थे। आज दुनिया हमारी मुट्टी में है बस माउस का एक क्लिक पूरी दुनिया को हमारे सामने विज्ञान के महान चमत्कारों में से कंप्यूटर और इन्टरनेट की सुविधा बड़ी ही निराली है।

Hindi Essay on Internet ki Duniya


इन्टरनेट के अविष्कार ने आज दुनिया को एक सूत्र में बांध दिया है आज इन्टरनेट के माध्यम से ही देश-विदेश की जानकारी , शिक्षा , खेलों और संगीत आदि बड़ी आसानी से मिल जाती है। इंटरनेट आज के आधुनिक युग का ज्ञान और मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बन चुका है। इन्टरनेट के द्वारा ही हम घर बैठे बैठे बहुत सारी सुविधाएं हासिल कर सकते हैं।

इन्टरनेट के द्वारा हम बिल भर सकते हैं , किसी को पैसा भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इसके द्वारा हम घर बैठे बैठे शोपिंग भी कर सकते हैं। दुनियाभर की खबरें अब इन्टरनेट पर प्राप्त हो जाती हैं और कोसों दूर बैठे लोगों से विडियो काल कर सकते हैं। घर बैठे बैठे हम टिकट्स बुक करवा सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए तो इन्टरनेट एक वरदान है विद्यार्थी अपने विषय से सबंधित कोई भी जानकारी इन्टरनेट से हासिल कर सकता है। अब उन्हें किसी जानकारी के लिए पुस्तक खरीदने की  जरूरत नहीं है वह घर बैठे बैठे ही इन्टरनेट से जानकारियां जुटा सकते हैं।

यहां इन्टरनेट के इतने सारे फायदे हैं वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं जिसका सबसे बड़ा नुकसान है के आज कल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया साइट्स पर ही अपना समय बर्बाद करते रहते हैं इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी आपत्तिजनक समग्री मौजूद है जिनका लोगों पर गलत असर पड़ता है।

इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सारी अशलील वेबसाइट मौजूद हैं यहां पर ढेरों अशलील फोटोज और विडियो अपलोड किये जाते हैं इन्हें देखकर बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्टरनेट के माध्यम से लोग सारा सारा दिन इसी से चिपके रहते हैं जिस कारण मेल मिलाप की भावना समाप्त होती जा रही है।

इसीलिए दोस्तों यह कहना गलत नहीं होगा के इंटरनेट आज के युग का एक वरदान है जिसके ढेर सारे फायदे हैं किन्तु कहीं कहीं इसके नुकसान भी हैं पर ये तो चलाने वाले पर निर्भर करता है के वह क्या देखना और सीखना चाहता है।

More Nibandh (Essays)

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: