Monday, 31 August 2020

My House Essay in Hindi : मेरा घर पर निबंध पढ़ें

My House Essay in Hindi : मेरा घर पर निबंध पढ़ें

घर जैसी कोई सुंदर जगह नहीं होती वह दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह होती है घर से हर इंसान का लगाव जुड़ा होता है। इसीलिए घर छोटा हो जा बड़ा सभी को अपने घर से बेहद प्रेम होता है। इसीलिए घर एक प्रतीक है प्यार का , देखभाल का और एक दुसरे के प्रति मेल -मिलाप की भावना का

My House Essay in Hindi


मेरा घर (My House) बहुत सुंदर है। इसे मेरे दादा जी ने बनवाया था। मेरे घर में सभी बड़े प्यार से रहते हैं। मेरे घर के बाहर एक सुंदर छोटा सा बगीचा बना हुआ है। इस बगीचे में सुंदर -सुंदर फूल और हरी घास लगी हुई है इसके इलावा इस बगीचे में फलों के पेड़ भी लगे हुए हैं जैसे अमरुद का पेड़ और आम का पेड़। बगीचे के एक तरफ हम सब्जियां भी उगाते हैं।

हमारे घर में अनेक कमरे हैं सभी कमरे खुले और हवादार हैं इन कमरों में से एक पूजा घर भी है और एक छोटा सा पुस्तकालय भी है। मेरे दादा जी ने इस पुस्कालय में बड़ी ही सुंदर -सुंदर पुस्तकें हमारे पढ़ने के लिए रखी हुई हैं।

में और मेरा भाई दोनों एक कमरे में रहते हैं में अपना कमरा साफ़ सुथरा रखता हूँ और ऱोजाना इसकी सफाई भी करता हूं। यदि कभी मुझे अपने घर से दूर जाना पड़े तो मुझे अपने घर की बहुत याद आती है। इसीलिए मुझे मेरा घर बहुत प्यारा है मेरे ख्याल से यह स्वर्ग का दूसरा नाम है।

फूलों का राजा गुलाब पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: