Thursday, 3 September 2020

Environmental Pollution Essay in Hindi : प्रदूषण पर निबंध

Environmental Pollution Essay in Hindi 

वैज्ञानिक खोजों के साथ -साथ प्रदूषण की समस्या भी लगातार बढ़ रही है। अपनी सुख सुविधा को हासिल करने के लिए मानव कुदरत के साथ खिलबाड़ कर रहा है। लगातार बढ़ रही जनसंख्या के कारण नगरों का विस्तार हो रहा है जिसके कारण मनुष्य रहने के लिए जंगलों को काटता जा रहा है। रोजाना धुआं पैदा करने वाले कारखाने लग रहे हैं। जिस कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है।

Environmental Pollution Essay in Hindi


लगातार स्थापित होते जा रहे कारखानों की वजय से पेड़ों की कटाई हो रही है जिस कारण जंगल में रहने वाले जीव -जंतु खत्म हो रहे हैं और बढ़ रहे प्रदूषण के कारण प्रकृति में असंतुलन पैदा हो रहा है। कारखानों से निकलने वाला धुआं शुद्ध वायु को दूषित कर रहा है।

Short Essay on Pollution in Hindi in 250 Words

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण मानव के अस्तित्व को भी ख़तरा उतपन्न हो रहा है। दूषित वायु से फेफड़ों की समस्याएं और सांस लेने में तकलीफ होती है और आंखों को नुकसान पहुंचता है।

अंत इस समस्या से बचने के लिए हमें प्राकृतिक में संतुलन पैदा करना होगा पेड़ों की कटाई को रोकना होगा नए पेड़ -पौधे लगाने होंगे। प्रदूषण पैदा करने वाले कारखानों पर रोक लगानी होगी और हो सके तो इन्हे शहरों व् नगरों  स्थापित किया जाना चाहिए। जिससे निकलने वाला धुंआ लोगों तक न पहुंचे। वायु प्रदूषण को रोकने के लिए खाली भूमि पर पेड़ लगाने चाहिए और लोगों को अपने घरों के आस -पास पेड़ लगाने के लिए उत्साहित करना चाहिए।

इन तरीकों से हे बढ़ते हुए प्रदूषण को रोका जा सकता है और हम स्वस्थ्य रह सकेंगे।

Environmental Pollution Essay in 250 Words

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: