Wednesday, 2 September 2020

Essay on Anaconda in Hindi | एनाकोंडा पर निबंध

Essay on Anaconda in Hindi | एनाकोंडा पर निबंध

essay on anaconda in Hindi

वजन और लंबाई दोनों पर ध्यान दिया जाए तो हरा एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा सांप है। यह 30 फुट तक लंबा और 227 किलोग्राम वजनी हो सकता है।

हरा एनाकोंडा सांपों की उस परिवार का सदस्य है जिन्हें कांस्टृक्टर एनाकोंडा कहा जाता है कांस्टृक्टर एनाकोंडा परिवार के सांपों में विष नहीं होता और वह अपने शिकार को जहर भरे दांतों से काटकर नहीं मारते इसकी बजाय यह अपने शरीर को शिकार के चारों तब तक कसते जाते हैं जब तक कि उसका दम ना घुट जाए।

मगरमच्छ जैसे जानवरों को भी खा जाता है एनाकोंडा -
यह विशालकाय सांप अपने शिकार को निगलने के लिए अपना मुंह चौड़ा खोल सकता है ऐसा वह इसीलिए कर पाते हैं क्योंकि उनके जबड़े खींचने वाली मांसपेशियों से एक दूसरे से जुड़े होते हैं।
इनके शिकार बनने वाले जानवरों में धरती के सबसे बड़े कृंतक    कैपीबारा भी शामिल है।
कैपीबारा लगभग 70 किलो तक बजनी होते हैं और अमेजन जंगलों में अक्सर एनाकोंडा उन्हें अपना शिकार बनाते हैं।

एनाकोंडा की ताकत का पता इसी बात से चलता है कि छोटे आकार के मगरमच्छ जैसे पानी में रहने वाले काईमान नामक जानवरों का भी वह कई बार शिकार कर लेते है परंतु इस दौरान वह खुद भी घायल हो जाते हैं।

श्रीलंका से मिला नाम -
यह विशाल सांप के दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में ही पाए जाते हैं परंतु जो है दिलचस्प है कि इनका नाम एनाकोंडा श्रीलंकाई तमिल भाषा में इस्तेमाल होने वाले शब्द एनाई कॉन्ट्रा से प्रेरित है इस शब्द का अर्थ है हाथी को मारने वाला वहां यह नाम  एक प्रकार के अजगर के लिए इस्तेमाल होता है।

पानी में छुपे रहते हैं -
एनाकोंडा आम तौर पर मीठे पानी के स्रोतों के पास रहते हैं इनके दिन का अधिकांश समय पानी में तैरने, छिपने और गोते लगाने में गुजरता है आमतौर पर शिकार करने के लिए ही वह पानी से बाहर आते हैं और कई बार धूप भी सेंकते हैं।

एनाकोंडा एक बार में 10 मिनट तक का जलमग्न रह सकते हैं। अपने शिकार पर घात लगाकर हमला करने के मगरमच्छों की ही तरह एनाकोंडा की आंखें और नाक ऊपर की ओर होते हैं।

विशाल आकार -
वजन के मामले में एनाकोंडा धरती पर पाए जाने वाले सबसे भारी सांप है। हालांकि लंबाई के मामले में वह दूसरे नंबर पर आती है एशिया में पाए जाने वाले रेटिक्यूलेटेड पायथन उनसे थोडा अधिक लम्बे हैं.
वैज्ञानिक नाम                   -     युनेकट्स मुनिरम
परिवार का नाम                -     बोईडेई
वजन                        -       250 किलो
जीवनकाल                  -     20 से 30 फुट
आहार                      -   मांसाहारी


यह भी पढ़ें - 
मोर पर निबंध Short Essay on Peacock in Hindi
रोचक तथ्य पढिये जो आपको हैरान कर देंगे – Rochak Tathya
Few Lines on Monkey in Hindi : बन्दर से जुड़ीं रोचक बातें पढ़िए

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: