Tuesday, 1 September 2020

Essay on Bear in Hindi : भालू की जानकारी

Essay on Bear in Hindi : Few Lines on Bear in Hindi


भालू एक जंगली जानवर है इन्हें मछलियाँ खाना बहुत पसंद होता है। भालू भारी भरकम शरीर वाला जानवर है। ये अपने अगले पंजों का इस्तेमाल हाथों की तरह करते हैं। भालू अपने पिछले पैरों पर इन्सान की तरह खड़ा भी हो जाता है।

Essay on Bear in Hindi



भालू के पंजे बड़े तेज़ होते हैं ये इनका इस्तेमाल ये शिकार करने के लिए करता है। संसार में दो प्रकार के भालू पाए जाते हैं ग्रिजली भालू (Brown Bear) और ध्रुवीय भालू (Polar Bear)। ग्रिजली भालू का रंग भूरा होता है । दूसरा ध्रुवीय भालू का रंग सफ़ेद होता है ये ज्यादातर ध्रुवीय इलाकों में पाए जाते हैं।

केवल ध्रुवीय भालू ही मांसाहारी होते हैं जबकि ग्रिजली भालू सर्वाहरी होते हैं। यानि के मांस और पौधे दोनों खा सकते हैं। भालुओं की टांगे कमान जैसी होती हैं जिसे ये आसानी से शिकार कर पाते हैं। भालू के पैरों के अगले पंजे पिछले पैरों के पंजों से बड़े होते हैं। इन्हें ज्यादातर अकेले रहना ही पसंद होता है।

ध्रुवीय भालू का वजन 450 किलोग्राम तक होता है। ध्रुवीय भालू 100 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से पानी में बिना रुके तैर सकते हैं। जंगल में भालू की उम्र 25 से 30 वर्ष तक होती है।

सबंधित निबंध -
मोर से जुड़ीं 5 मुख्य बातें
हंस पर निबंध
शेर से जुड़ी दिलचस्प जानकारी

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: