Wednesday, 2 September 2020

Essay on Computer in Hindi कंप्यूटर पर निबंध

Short essay on Computer in Hindi कंप्यूटर पर निबंध

Essay on Computer in Hindi

कंप्यूटर की खोज चार्ल्स बैबेज द्वारा की गयी जिसे आधुनिक कंप्यूटर का पितामा भी कहा जाता है। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। मनुष्य जिस काम को पूरे दिन में करता है कम्यूटर वह कार्य मिनटों में कर देता है। यह एक तेज़ मशीन है जो बहुत जल्दी गणनाएं कर सकती है।

कंप्यूटर का मस्तिष्क CPU को कहा जाता है  जिसका अर्थ है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट जिसके द्वारा ही कंप्यूटर कार्य करता है। हिंदी भाषा में कंप्यूटर को संगणक कहा जाता है। हर वर्ष 2 दिसम्बर को कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है।

आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल हर क्षेत्र में किया जाता है जैसे शिक्षा के क्षेत्र में स्कूल , कॉलेज , हॉस्पिटल में , बैंकों में , प्ररोगशाला इत्यादि। कंप्यूटर की मदद से किसी भी तरह की भूल चूक की आशंका बिल्कुल नहीं होती। आज कंप्यूटर की सहायता से ही बिजली , टेलीफोन के बिल भरने के इलावा टिकेट बुकिंग भी की जा सकती है।

कंप्यूटर में आप इन्टरनेट की सुविधा जोड़कर सभी कार्य बड़ी आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि इन्टरनेट भी विज्ञान की महत्पूर्ण देन है जिसके द्वारा आप बहुत सारी जानकारियां का आदान प्रदान एक जगह से दूसरी जगह पल भर में कर सकते हैं।

कंप्यूटर ने आज पूरी दुनिया भर की जानकारियों को मुट्टी में कैद कर रखा है जिसे देख कर हम कह सकते हैं के कंप्यूटर आज की जिंदगी का महत्वपूर्ण अंग बन चुका है।

मोबाइल फोन पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: