Wednesday, 2 September 2020

Essay on Dog in Hindi - कुत्ता पर निबंध

Essay on Dog in Hindi for class 5,6,7,8,9,10,12th मित्रो आज हम कुत्ते पर निबंध लिख रहे हो जा रहे हैं अक्सर क्या होता है कि विद्यार्थियों को स्कूल में कुत्ते पर निबंध लिखने के लिए कहा जाता है इसलिए आज हम कुत्ते पर सरल शब्दों में निबंध लिखने जा रहे हैं उम्मीद है यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

Essay on Dog in Hindi

10 Lines Essay on Dog in Hindi
  1. कुत्ता चौपाया जानवरों की श्रेणी में आता है।
  1. कुत्ते की आंखें चमकीली होती है जिस वजह से वह रात को भी बड़ी आसानी से देख सकता है।
  2. इस जानवर को बुद्धिमान जानवरों की श्रेणी में रखा गया है।
  1. कुत्ते के दांत बड़े ही तेज और नुकीले होते हैं जिससे जे अपने शिकार को आसानी से पकड़ सकता है।
  2. कुत्ते विभिन्न विभिन्न रंगों में पाई जाती है जैसे सफेद काले भूरे रंग बिरंगे इत्यादि रंगों में पाए जाते हैं।
  3. कुत्ता एक सर्वाहारी जानवर होता है रोटी दूध सब्जियों के अलावा मांस और मच्छी भी खा सकता है।
  4. इसके पैरों के नाखून बड़े ही नुकीले होते हैं।
  5. कुत्ते के सुनने की क्षमता का भी तीव्र होती है हल्की सी आहट भी से सुनाई दे देती है।

कुत्ते पर निबंध 200 शब्दों में

कुत्ता एक ऐसा जानवर है जिसे मानव के द्वारा प्राचीन समय से ही पालतू जानवर के रूप में पाला जा रहा है वैज्ञानिक भाषा में इसे केनिस लुपस फैमिलियरीस के नाम से जाना जाता है। मादा कुत्ते को कुत्तिया (witch) कहा जाता है जबकि इसके बच्चे को पिल्ला (puppy) कहा जाता है।

जानवरों में कुत्ते को सबसे वफादार (loyal) जानवर माना जाता है इसलिए लोग इसे अपने घरों में रखवाली के लिए भी पालते हैं और कुछ लोग अपना शौक पूरा करने के लिए भी पालते हैं इसलिए ज्यादातर कुत्ते इंसानों के आसपास ही रहना ज्यादा पसंद करते हैं। कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो अपने मालिक के प्रति हमेशा वफादार (loyal) बना रहता है और उसे देखते ही अपनी दुम हिलाने लगता है। जब घर के दरवाजे की घंटी बजती है तो कुत्ता चौकस हो जाता है और किसी अजनबी इंसान को देखते ही भौंकना (bark) शुरू कर देता है।
घर में ज्यादातर लोग अपने कुत्तों को जंजीर से बांधकर रखते हैं और उसे समय सर रोटी खिलाते हैं और उसकी देखभाल भी रखते हैं। इसके अलावा गलियों में भी बड़ी संख्या में आवारा कुत्ते घूमते रहते हैं जो रोटी की तलाश में इधर-उधर दर-दर भटकते रहते हैं।

Essay on Dog in Hindi 300 words
_______________________________________________

कुत्ता एक घरेलू पशु है जो संसार भर में पाया जाता है। यह एक वफादार जानवर भी होता है जो अपने मालिक को कभी धोखा नहीं देता और जिंदगी भर उसके साथ रहता है। वह अपने मालिक को दूर से देखते ही उसके पास दौड़ा चला जाता है। कुत्ते का मालिक भी उसकी देखभाल करता है उसे समय सिर नहलाता है खिलाता है।
कुत्ते घरों के अलावा जंगलों में भी पाए जाते हैं जंगली कुत्ते (wild dogs) पालतू कुत्तों (pet dogs) से ज्यादा खतरनाक होते हैं वह ज्यादातर मांसाहारी ही होते हैं जब के घरेलू कुत्ते रोटी और दूध पी कर अपना पेट भरते हैं। जबकि जंगलों में रहने वाले कुत्ते छोटे-छोटे जानवरों का शिकार कर अपना पेट भरते हैं, इसलिए कुत्ता सर्वाहारी (omnivorous) जानवरों की श्रेणी में आता है क्योंकि जह मांस और  रोटी दोनों खा सकता है।

संसार भर में कुत्तों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती है जो अपने आकार, रंग, रूप और व्यवहार में एक दूसरे से बिल्कुल अलग होती है। कुत्ते बिल्ली के आकार से लेकर बकरी के आकार तक पाए जाते हैं। यह पूरे संसार में पाया जाने वाला जानवर है। कई लोग कुत्तों को अपने घर में शौक‌ के लिए भी पालते हैं।

कुत्ते की एक लंबी पूंछ होती है जो हमेशा टेढ़ी रहती है। इसके चार पैर, दो आंखें और तेज नुकीले पंजे होते हैं जिसकी मदद से यह शिकार को आसानी से पकड़ लेता है। इस की सुनने की क्षमता मानव से कहीं ज्यादा होती है हल्की सी आहट भी से सुनाई दे देती है। यह जानवर रात को भी देख सकते हैं अक्सर आपने देखा होगा कि रात के समय कुत्ते की आंखें चमकती रहती है।
एक सामान्य कुत्ते की उम्र 10 वर्ष से लेकर 15 वर्षों तक होती है। इसके दौड़ने की क्षमता 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

Essay on Dog in Hindi 400 words
___________________________________________

कुत्ता एक वफादार और समझदार प्राणी होता है, ये मानव का एक सच्चा मित्र भी समझा जाता है क्योंकि कुत्ता और इंसानों की तरह ही सोचने और भावनाओं को अच्छी तरह से समझने की शक्ति रखता है कुत्ता अपने मालिक को कई महीनों के बाद भी देख कर पहचान लेता है। इसलिए कुत्ते और मानव का रिश्ता प्राचीन समय से ही चला रहा है।

एक आम कुत्ते के मुंह में लगभग 42 दांत होते हैं कुत्ते के सुनने की क्षमता (Hearing capacity) इंसानों से ज्यादा होती है इसी खूबी के चलते सेना के जवान और पुलिस के द्वारा कुत्तों को चोर पकड़ने या फिर विस्फोटक सामग्री (Satchel charge) का पता लगाने के लिए पाला जाता है।

दुनिया के हर कोने में कुत्ता पाया जाता है किंतु देश के अलग-अलग स्थानों में अलग-अलग कुत्तों की नस्लें पाई जाती हैं। कुत्ते की ऐसी नस्लें भी पाई जाती है जो काफी खूंखार होती है और कुछ ऐसी नस्लें भी होती है जो बिल्कुल शांत स्वभाव की होती है। कुत्ता एक ऐसा जानवर है जिसे भेड़िए का पूर्वज माना जाता है भेड़िए और कुत्ते का डीएनए 99 में प्रतिशत एक दूसरे से मिलता है। इसी वजह से कुत्ते और भेड़िए की शक्ल भी एक दूसरे से मिलती-जुलती होती है।

कुत्ते का मुख्य आहार रोटी, सब्जियां और मांस इत्यादि होता है इसीलिए इसे सर्वाहारी जानवर भी कहा जाता है। जंगलों में पाए जाने वाले कुत्ते ज्यादातर मांस पर ही निर्भर रहते हैं जबकि घरेलू कुत्ते रोटी आदि खाकर अपना पेट भरते हैं। दिन के मुकाबले रात के समय कुत्ते ज्यादा चौकस बने रहते हैं रात के समय हल्की सी आहट सुनाई देने पर ये ऊंची ऊंची भौंकना शुरू कर देते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग कुत्ते अपने घर में अपने घरों की रखवाली के लिए पालते हैं।

यह जानवर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपनी पूंछ हिलाता है अपने मालिक को दूर से देखते ही यह अपनी पूंछ हिलाने लगता है। यह एक ऐसा जानवर है जो खुद को हर तरह के मौसम में अच्छी तरह से ढाल लेता है इसीलिए यह जानवर संसार भर में पाया जाता है।

परंतु कुत्ता ज्यादा गर्मी को सहन नहीं कर सकता क्योंकि इसके शरीर से पसीना नहीं निकलता इसकी नाक और पंजों के द्वारा ही से पसीना बाहर आता है। कुत्ते का जीवनकाल 12 वर्षों तक होता है किंतु इसकी विभिन्न प्रजातियों का जीवनकाल इससे कुछ वर्ष ज्यादा जा कम भी हो सकता है।

कुत्ते पर लघु निबंध 250 शब्दों में
___________________________________________

कुत्ता एक वफादार और तेज चौकन्ना जानवर होता है। कुत्ते की पतली पतली टांगे होती है जिसकी मदद से ये तेज दौड़ सकता है। कुत्ता बिल्ली का सबसे बड़ा दुश्मन होता है बिल्ली को देखते ही वह उस पर झपट पड़ता है।
कुत्ते के दो बड़े बड़े कान होते हैं जिसकी मदद से ये दूर की आवाज को भी आसानी से सुन लेता है। संसार भर में कुत्ता जंगलों ओर घरों में पाया जाता है किसी का शरीर बड़ा होता है और किसी नस्ल का छोटा।

कुत्ते की शरीरक संरचना बिल्कुल भेडियों से मिलती-जुलती होती है इसलिए ऐसा माना जाता है कि कुत्ता वीडियो का पूर्वज है। कुत्ते को इंग्लिश भाषा में डॉग और कुतिया को विच कहा जाता है। मानव का खून 4 प्रकार का होता है जबकि कुत्तों का 13 प्रकार का होता है। लगभग 13 वर्षों तक का कुत्ता जिंदा रह सकता है।

कुत्ता अपने मालिक के प्रति प्यार और सम्मान की भावना को प्रकट करने के लिए उसके हाथ जा मुंह को चाटता है। किसी अनजान व्यक्ति को देखते ही कुत्ता भौकना शुरू कर देता है और उसे घर के अंदर नहीं आने देता।
कुत्ता अपने मुंह से जीभ को बाहर निकालकर सांस लेता है। खासतौर पर कुत्तों को पंजों और नाक के द्वारा ही पसीना (sweat) आता है। पुलिस के अधिकारियों के द्वारा अपराधियों को पकड़ने के लिए कुत्ते पाले जाते हैं क्योंकि इनकी सूंघने की क्षमता काफी ज्यादा होती है जो दूर दूर से भी विस्फोटक सामग्री और मानव को सूंघने की क्षमता रखता है। इसके अलावा कुत्ता अपने स्वामी के प्रति भी एक सच्चा सेवक बनकर रहता है यह अपने घर के लोगों के पास जाते ही अपनी धूम हिलाने लगता है।

350 words essay on Dog in Hindi
_____________________________________

कुत्ता एका स्तनधारी प्राणी होता है। एक मादा कुत्ता एक बार में 5 से लेकर 7 बच्चों को जन्म देती है। मादा कुत्ते का गर्भकाल समय 9 महीनों का होता है। कुत्तिया के बच्चे को पिल्ला कहा जाता है।
कुत्ते का शरीर बड़ा ही निराला होता है उसकी चार पतली पतली टांगे होती है जो उसे तेज दौड़ने में मदद करती है उसके दो कान्हा और पीछे को मुड़ी हुई पूंछ जो कभी सीधी नहीं हो सकती। यह जानवर कई रंगों में होते हैं किंतु अधिकांश कुत्ते सफेद , लाल मटमैला, काले और कत्थई हाथी रंगों में होते हैं।

कुत्ते का आहार - कुत्ता बहुजन के रूप में रोटी दाल सब्जी इसके अलावा वह मांस और मछलियां खाना पसंद करता है। कुत्ते को दूध पीना भी बेहद पसंद होता है।

स्वभाव - कुत्ते का स्वामी भक्त जानवरों की श्रेणी में आता है वह अपने मालिक के जानमाल की रक्षा हमेशा करता है। वह रात्रि का सबसे बड़ा चौकीदार होता है वह किसी भी अपरिचित इंसान को घर के पास फटकने नहीं देता। कुत्ता नींद में भी जागता ही रहता है क्योंकि थोड़ी सी आहट से भी यह जाग पड़ता है, इसके सूंघने की शक्ति बड़ी ही तेज होती है अपने सूंघने की शक्ति के दम पर ही वह अनेक आश्चर्यजनक कार्य कर दिखाता है।

लाभ - कुत्ता एक बड़ा ही लाभदायक जानवर होता है वह रात भर जाग कर अपने मालिक की रक्षा करता है जय अपनी जान पर खेलकर घर और अपने मालिक की रक्षा करता है। इसके अलावा सेना और पुलिस मेंखास प्रजाति के कुत्ते जासूसी के लिए रखे जाते हैं। चोर और अपराधियों का पता लगाने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया जाता है। बर्फीले क्षेत्रों में कुत्ते गाड़ी भी खींचने का काम करते हैं। जिन्हें स्लेज गाड़ी के नाम से जाना जाता है। वास्तव में कुत्ता इंसान का सबसे सच्चा सेवक होता है।

कुत्तों की प्रसिद्ध प्रजातियां - 
  1. लिटिल लायन dog
  2. समोई डॉग
  3. जर्मन शेफर्ड
  4. कैनेडियन
  5. मालटीज
  6. लेब्रा
  7. पूड्ल्स
  8. ग्रेट डेन
यह भी पढ़ें - 
Short essay on Dog in Hindi | कुत्ता पर निबंध
Essay on My Favourite Pet Dog in Hindi : मेरा प्रिय कुत्ता पर निबंध
Essay on Sparrow in Hindi – चिड़िया (गौरया) पर निबंध 
Essay on Panda in Hindi | पांडा पर निबंध

note - दोस्तों हम आशा करते हैं के हमारे द्वारा लिखा गया essay on dog in hindi आपके लिए ज्ञानवर्धक रहेगा यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर सांझा कर दें -धन्यवाद

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: