Thursday, 3 September 2020

Essay on Dr Br Ambedkar in Hindi : आंबेडकर साहिब पर निबंध

Essay on Dr Br Ambedkar in Hindi  - डॉ भीम राव अंबेडकर का पूरा नाम डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर था। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को माध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था। अंबेडकर जी को बाबा साहिब के नाम से भी पुकारा जाता था। बाबा साहिब का जन्म महार नाम की जाति में हुआ था जिसे लोग निचला वर्ग मानते थे। बाबा साहिब अपने माता -पिता की 14 वीं  संतान थे। अंबेडकर जी के पिता जी का नाम रामजी मालोजी और माता का नाम भीमाबाई था।

Essay on Dr Br Ambedkar in Hindi


डॉ अंबेडकर ने भारत के संविधान को बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया इसीलिए उन्हें भारतीय संविधान का जनक भी पुकारा जाता है। वे आज़ाद भारत के पहले कानून मंत्री बने। इसके इलावा बाबा साहिब को भारत के श्रेष्ट नागरिक के तौर पर भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इसके इलावा बाबा साहिब एक महान समाज सुधारीक भी थे उन्होंने समाज में दलितों को अन्य वर्गों के बराबर स्थान दिलवाने के लिए कड़ा संघर्ष किया।

अंबेडकर का निधन 6 दिसम्बर 1965 को दिल्ली में हुआ। इन्हें समानता का प्रतीक कहा जाता है और इनकी याद में हर वर्ष 14 अप्रैल को डॉ अंबेडकर जयंती पूरे भारत में मनायी जाती है। अपने महान कार्यों के लिए डॉ अंबेडकर साहिब को भारत में सदा के लिए याद रखा जाएगा।

Read This - सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: