Wednesday, 2 September 2020

Essay on Elephant in Hindi हाथी पर निबंध

Essay on Elephant in Hindi हाथी पर निबंध

हाथी धरती पर रहने वाला सबसे बड़ा और भारी जानवर है, आपने कभी ध्यान से देखा हो तो हाथी ज्यादातर अपने कान हिलाते रहते हैं असल में हाथी अपने शरीर की गर्मी अपने कानों के जरिये बाहर निकालते हैं। यह काम हाथी के कान में मौजूद कोशिकाएं करती हैं। इसी कारण अफ्रीका में रहने वाले हाथियों के कान ज्यादा बड़े होते हैं क्योंकि वहां गर्मी अधिक पड़ती है। हाथी जमीन पर रहने वाला सबसे बड़ा जानवर है।

Essay on Elephant in Hindi


हाथी के देखने की क्षमता बहुत कम होती है किन्तु हाथी के सूंघने की शक्ति बहुत तेज़ होती है हाथी पानी की गंध को 5 किलोमीटर तक महसूस कर सकते हैं।हाथी के बाहरी दांत उसके जीवनकाल के दौरान बढ़ते रहते हैं। हाथी का वजन 5000 किलोग्राम से लेकर 7000 किलोग्राम तक होता है ।

उत्तेजित अवस्था में हाथी का लिंग लगभग 39 इंच तक हो जाता है और यह अंग्रेजी के अक्षर S जैसा होता है। हाथी अपनी सूंड से 300 किलोग्राम से भी ज्यादा वजन उठा सकता है। हाथी एक दिन में 100 से 140 किलोग्राम भोजन खा जाते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी के हाथी पानी में बड़ी ही आसानी से तैर सकते हैं यह कभी डूबते नहीं। हाथी अकेला एक ऐसा जानवर है जिसके चार घुटने होते हैं।

हाथियों की त्वचा बहुत कोमल होती है इसीलिए यह अक्सर गर्मी से बचने के के लिए कीचड़ में नहाते रहते हैं। अफ्रीकन हाथी एशियाई हाथियों से बड़े और बलवान होते हैं। हाथी का जीवनकाल 60 वर्षों तक होता है। परन्तु अफ़्रीकी हाथी की उम्र एशियाई हाथी से कम होती है। हाथी की चाल इन्सान से तेज़ होती है।

हाथी के गजदांत बड़े ही कीमती होते हैं इससे कई वस्तुएं बनाई जाती है जिसकी वजय से इसका शिकार होता आ रहा है। हाथी का प्रजनन बड़ा ही रोचक होता है समागम का इच्छुक नर हाथी मादा हाथी के झुंड में पहुँच जाता है समागम के लिए तैयार मादा को ढूंढता है समागम के लिए तैयार मादा मिल जाने के बाद कई दिनों तक सम्भोग करते रहते हैं।

मादा हाथी का गर्भकाल समय 22 महीनों का होता है। हाथी का बच्चा लगभग 6 वर्षों तक माँ का दूध पीता  रहता है। हाथी अपनी सूंड में 10 से 12 लीटर पानी भर सकता है और यह एक दिन में 150-200 लीटर तक पानी पी जाता है। हाथी की सूंड का वजन 120 किलो से 140 किलोग्राम तक होता है। हाथी का ज्यादातर समय भोजन ढूंढने में ही व्यतीत हो जाता है यह एक दिन में लगातार 16 घंटे भोजन करता है।

"essay on elephant in Hindi 430 words"

Must Read 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: