Tuesday, 1 September 2020

Essay on Hampi in Hindi : हम्पी पर निबंध

Essay on Hampi in Hindi

हम्पी एक छोटा सा नगर है जिसमें बहुत सारे मंदिर मौजूद हैं। हम्पी एक बड़ा धार्मिक स्थल बन चुका है हा वर्ष हज़ारों की संख्या में लोग यहां दर्शनों के लिए आते हैं। हम्पी माध्य्कालीन हिंदू साम्राज्य विजयनगर की राजधानी हुआ करता था। अब इस जगह ज्यादातर खंडहर ही देखे जा सकते हैं जिनकी संख्या सेंकडों में है। हम्पी नगर को विश्व धरोहर होने का दर्जा हासिल है।

Essay on Hampi in Hindi


यह नगर तुंगभद्रा नदी के तट पर मौजूद है जो अब हम्पी के नाम से जाना जाता है । पुराने समयों में यह यह जगह सबसे विशाल और समृद्धशाली जगह हुआ करती थी। सन 1343 ई : से लेकर 1565 ई : के बीच विजयनगर साम्राज्य की सबसे प्रसिद्ध जगह हुआ करता था।

हम्पी नगर में विठाला मन्दिर सबसे लोकप्रिय मंदिर है जिसके मुख्य हाल में 56 खम्बे लगे हुए हैं जिन्हें थपथपाने से इनमें से संगीत जैसी ध्वनी निकलने लगती है। हम्पी के टीलों के बीच 500 से भी ज्यादा स्मारक चिन्ह मौजूद हैं ।इस स्थान को सन 1986 में यूनेस्कों ने वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित किया गया था। हम्पी के प्रवेश द्वार पर हजारा राम मंदिर बना हुआ है । यहां पर आप मंदिर , प्राचीन अवशेष , पुरानी सड़कें , चबूतरे और राजकोष जैसी और भी बहुत सारी सुंदर इमारतें देख सकते हैं।

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: