Tuesday, 1 September 2020

Essay on Lotus Flower in Hindi कमल के फूल पर निबंध

 Essay on Lotus Flower in Hindi

कमल बहुत सुंदर होता है कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल है। कमल के फूल में लक्ष्मी देवी का का वास माना गया है इसीलिए इसका पूजा अर्चना में विशेष महत्व है। यह सुंदर फूल सूर्य के प्रकाश में रहकर खिलता है। इसे वैज्ञानिक भाषा में Nelumbo Nucifera के नाम से जाना जाता है। कमल के फूल को पवित्र फूल माना जाता है। प्राचीन समय से ही कमल भारतीय संस्कृति से जुड़ा हुआ है। कमल का फूल गुलाबी और सफ़ेद रंग में होता है। यह फूल तालाबों और कीचड़ भरी जगहों में खिलता हैं। Essay on Lotus Flower in Hindi
इस फूल को तालाबों की शान समझा जाता है इसके इलावा इसके विभिन्न अंगों का उपयोग कई प्रकार के भोजन व्यंजन बनाने में किया जाता है। कमल के पौधे के लिए धूप की जरूरत पडती है ये छाया में नहीं उगता इसके पौधे की जड़ें मोटी होती हैं यह तालाब की मिट्टी के भीतर मजबूती से जमी रहती हैं।

Lotus Flower information in Hindi

कमल के पौधे का व्यास 1 मीटर से 3 मीटर तक होता है इसकी पत्तियां गोल और बड़ी होती हैं कमल की पत्तियों का कुछ भाग पानी में डूबा रहता है और कुछ भाग पानी के बाहर रहता है। कमल के पौधों पर मार्च के शुरू में अगस्त के अंत तक फूल खिलते रहते हैं कमल का फूल सुर्युदय के साथ खिलता है और दिनभर खिला ही रहता है और सूर्यास्त के समय फूल मुरझा जाता है।

कमल का फूल सिर्फ तीन दिनों तक ही खिलता है तथा तीन दिन में सभी पंखुडियां एक एक कर पानी में गिर जाती है। केवल फूल के बीच का भाग पानी के बाहर निकला हुआ सा रह जाता है। कमल फूल की एक पंखुड़ी में 20 से लेकर 70 तक पंखुडियां तक हो सकती हैं यह पंखुडियां कई पंक्तियाँ में होती हैं।

पुराने समय में राजा और महाराजा अपने बालों को काला रखने के लिए कमल के फूल का इस्तेमाल किया करते थे। कमल के फूल का विशेष महत्व इसीलिए है क्योंकि यह कीचड़ में रहते हुए भी अपनी सुन्दरता को बनाए रखता है। कमल के फूल की अनेक पंखुडियां होती हैं। इसके पत्ते पानी के उपर तैरते रहते हैं। कमल के पत्ते चिकने और चमकीले होते हैं। कमल के बीज हल्के रंग के होते हैं किन्तु यह सूखने के बाद गहरे काले रंग के हो जाते हैं।

कमल औषधीय उपयोगी पौधा है इसकी पत्तियों का रस डायरिया के रोगियों के लिए उपयोगी रहता है इसके इलावा कमल की पत्तियां त्वचा रोग में गुणकारी मानी जाती है .

फूलों का राजा गुलाब पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: