Thursday, 3 September 2020

Essay on Mobile in Hindi मोबाइल फोन पर निबंध

Short essay on Mobile in Hindi मोबाइल फोन पर निबंध


Essay on Mobile in Hindi


मोबाइल फ़ोन आज के जमाने का एक अटूट अंग बन चुका है। मोबाइल से इंसान हज़ारों मील दूर बैठे दूसरे इंसान से बातें कर सकता है। मार्टिन कूपर के द्वारा सन 1973 में पहला फ़ोन बनाया गया था इसका मुख्य उदेश्य आने वाली आवश्यक calls को सुनना तथा कॉल करना तक सीमित था। किन्तु आज हम मोबाइल के द्वारा सब कुछ कर सकते हैं जैसे इंटरनेट चला सकते हैं। फोटो खींच सकते हैं और गाने , फ़िल्में इत्यादि देख सकते हैं।
मोबाइल फ़ोन के साथ हम अपना अच्छा ख़ासा मनोरंजन भी कर सकते हैं मोबाइल एक छोटी सी वस्तु है जिसे हम 24 घंटे हम अपनी जेब में अपने पास रख सकते हैं। अब इन्टरनेट के मोबाइल के साथ जुड़ने से मोबाइल की महत्ता और भी बढ़ गई है। आज हर वो काम मोबाइल पर किया जा सकता है जो पहले केवल कंप्यूटर पर किया जा सकता था।

किन्तु देखा गया है के ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं जिससे वह अपना काफी समय को बर्बाद कर देते हैं जबकि मोबाइल के द्वारा कितने महत्वपूर्ण कार्य किये जा सकते हैं। आज कल के बच्चे अपनी पढ़ाई को छोड़कर मोबाइल साथ ही चिपके रहते हैं जिससे उनके विकास में बाधा आती है
आज लोगों में शहनशीलता खत्म होती जा रही है जिस की मुख्य वजय है के वह अपने परिवार से ज्यादा समय मोबाइल को देते हैं उन्हें आस पास की दुनिया का ख्याल तक नहीं रहता , किन्तु यदि मोबाइल को अच्छे उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जाए तो इसके फ़ायदे ही फ़ायदे हैं।

इन्टरनेट पर निबंध 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: