Tuesday, 1 September 2020

Essay on Panda in Hindi | पांडा पर निबंध

Essay on Panda in Hindi | पांडा पर निबंध


Essay on Panda in Hindi

पांडा पर्वतीय वनों में रहने वाला जीव है इसका शरीर सफेद रंग का एवं इसकी आंखों के चारों तरफ काले घेरे एवं बड़े -बड़े काले गोल दायरे बने होते हैं। इनका मुख्य भोजन बांस होता। इन जानवरों का शरीर भालुओं जैसा होता है जो के काले एवं सफेद रंग में होता है। पांडा मुख्य रूप से चीन में पाया जाने वाला जानवर है।

पांडा के पूरे शरीर पर ऊनी फर बने होते हैं जो इनकी बर्फ से सुरक्षा करते हैं। पांडे दिनभर भोजन की तलाश में लगे रहते हैं ये बांस के इलावा मछली , अंगूर , फूल आदि भी खा जाते हैं। एक बांस का पेड़ लगभग बीस वर्षों तक जीवित रह सकता है इसलिए जिस वजय से इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान पर पलायन करना पड़ता है।
पांडा तो भोजन की तलाश में ऊँचे -ऊँचे पर्वतों पर भी चढ़ जाते हैं। चीन में पांडा को राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया है। इनका जानवर तकरीवन 90 से लेकर 140 किलोग्राम तक होता है। इस जानवर के 42 दांत होते हैं। संसारभर में पांडा की 2 प्रजातियां पायी जाती हैं लाल पांडा और विशाल पांडा पांडा का जीवनकाल बीस वर्षों तक होता है।

संबंधित लेख - 
जीव जंतु संरक्षण पर निबंध
पालतू जानवर पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: