Tuesday, 1 September 2020

Essay on Parrot in Hindi तोता पर निबंध

Essay on Parrot in Hindi : Tota par Nibandh


तोते का रंग हरा होता है और इसकी चोंच लाल रंग की होती है जो के मुड़ी होती है संसारभर में तोते की 350 प्रजातियां पायी जाती हैं । तोते को फ़ल ,चावल जा मिर्च खाना बहुत पसंद होता है। कुछ तोतों के गले में लाल माला धारी होती है जिसे कंठी वाला तोता कहा जाता है। तोता एक बुद्धिमान पक्षी है माना जाता है अगर इसे सिखाया जाए तो यह मनुष्य की बोली बोला सकता है।

Essay on Parrot in Hindi



तोता अपना घौंसला किसी पेड़ के गढ्ढे में ही बनाकर रहते हैं । यह पक्षी ज्यादातर गर्म देशों में पाया जाता है । यह झुण्ड में रहने वाले पक्षी हैं । ज्यादातर तोते उष्णकटीबंधिय इलाकों में रहते हैं । तोतों की उम्र 15 से 80 वर्ष तक होती है । तोता बहुत सारे रंगों में पाया जाता है।

तोता एक बड़ा ही सुंदर सा पक्षी है यह लगभग संसार के हर कोने में पाया जाता है इनके हरे रंग के पंख बड़े ही सुंदर और लुभाने होते हैं। इनकी चोंच लाल रंग की होती है थोड़ी सी घूमी हुई लाल रंग की चोंच नुकीली और मजबूत भी होती है। यह  ऊंचे और विशाल वृक्षों पर अपना घोंसला  बना कर रहते हैं जैसे-जैसे तोतों की उम्र बढ़ती है वैसे ही नर तोतो के गलों में रंग बिरंगा कंठ निकलने लगता है जो इनकी खूबसूरती को चार चांद लगा देता है।

यह पक्षी एक साकाहारी  पक्षी होता है जिसका मुख्य आहार फल, पत्तियां , बीज और अनाज होता है तोतों को अमरूद फल सबसे ज्यादा भाता है आमतौर पर लोग अपने घरों में तोते पालते हैं और उन्हें बोलना सिखाते हैं।
तोतों की उड़ान बड़ी ही तेज और गजब की होती है ज्यादातर यह  झुंड में उड़ना पसंद करते हैं आपने ज्यादातर तोतों को झुंड में उड़ते हुए देखा होगा , इनके खाना खाने का अंदाज भी बड़ा गजब का होता है यह किसी चीज को सबसे पहले अपने पंजों में पकड़कर फिर उसे काट कर खाना शुरु करते हैं।

Paragraph on Parrot in Hindi :

तोतो के बोलने की क्षमता बड़ी ही गजब और अद्भुत किस्म की होती है तोते नकल उतारने में सबसे बड़े माहिर माने जाते हैं यह जो भी शब्द को बार-बार सुन लेते हैं वह उसे बड़ी ही आसानी से बोलने लगते हैं यह मनुष्य की बोली की नकल बड़ी ही आसानी से उतार लेते हैं जिस वजह से ज्यादातर लोग इन्हें  घरेलू पक्षी के तौर पर रखना पसंद करते हैं इन्हें बहुत सारे नामों से बुलाया जाता है जैसे मिट्ठू,  राम राम आदि और इन्हें पालतू बनाना बड़ा ही सरलता भरा काम है।

Parrot Lifespan - 
एक आम तोते की आयु लगभग 20 वर्ष होती है लेकिन कुछ ऐसे भी तो होते हैं जिनकी उम्र 50 या इससे भी ज्यादा पाई जाती है।

Note - प्यारे पाठको यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर कर दें और अपना कीमती विचार हमारे साथ जरूर सांझा करें यह आर्टिकल कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल इस ब्लॉग पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर कर दें जो कि बिल्कुल फ्री में होता है
पढ़ें - कोयल पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

1 comment: