Wednesday, 2 September 2020

विद्यार्थी जीवन पर निबंध, Essay on Student Life in Hindi

Essay on Student Life in Hindi -विद्यार्थी जीवन पर निबंध - किसी भी इन्सान के लिए विद्यार्थी जीवन एक एहम पल होता है विद्यार्थी जीवन में सीखा हुआ ज्ञान उसके आगे के जीवन में काम आता है इसीलिए यदि छात्र अपने जीवन में समय को एहमियत देते हैं उसकी कदर करते हैं और सही बातें ग्रहण करते हैं तो वह जीवन में अवश्य सफल होते हैं जबकि समय की कदर न करने वाले छात्र और बुरी आदतों को अपनाने वाले सदैव असफल रहते हैं। इसीलिए छात्र को अपने जीवन में सदैव समय की कदर करनी चाहिए।

Essay on Student Life in Hindi


विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व रहता है यदि विद्यार्थी अनुशासन का पालन करता है वह अपने कदम सदैव सही दिशा की तरह बढाता है जबकि अनुशासन का पालन न करने वाले विद्यार्थी गलत कामों में पड़कर अपना जीवन नष्ट कर लेते हैं।

छात्र जीवन ही इन्सान के जीवन का आधार होता है क्योंकि यहां से वह जो सीखता है वह उसके जीवन में काम आता है। आज का विद्यार्थी जीवन प्रेम और वासना की तरफ ज्यादा खींचा जा रहा है। वह अपना समय ज्यादातर घूमने फिरने और मौज मस्ती करने में उड़ाना चाहता है ऐसे में सख्त जरूरत है इसे सही रास्ता दिखाने की ऐसी शिक्षा प्रणाली का निर्माण किया जाना चाहिए जिससे छात्र जीवन सफल बनाने में मदद मिल सके।

Related Essays 
  1. दहेज प्रथा पर निबंध
  2. भ्रष्टाचार पर निबंध
  3. मेरा विद्यालय पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: