Thursday, 3 September 2020

Essay on Taj Mahal in Hindi ताजमहल पर निबंध

Essay on Taj Mahal in Hindi ताजमहल  पर निबंध

ताज महल एक इतिहासिक इमारत है जो भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में बनी हुई है।  ताजमहल को मुग़ल बादशाह शाहजहां के द्वारा अपनी पत्नी मुमताज़ बेग़म की मौत के बाद उसकी याद में इसे बनाया गया था क्योंकि शाहजहां अपनी पत्नी से अथाह प्रेम करता था आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ताजमहल  से जुड़ीं ऐसी ही कुछ मज़ेदार बातें बताने जा रहे हैं
ताजमहल को बनने में 22 वर्षों का समय लगा था।

Essay on Taj Mahal in Hindi


इसका निर्माण कार्य सन 1632 में शुरू होकर 1653 ई: में समाप्त हुआ था। दुसरे विश्व युद्ध के समय ताज की सुरक्षा के लिए इसके गुंबद के चारों और बांस का घेरा बनाकर इसे हरे रंग की चादर के साथ ढक दिया गया था ताकि यह दुश्मनों से बचा रहे । मुमताज़ को ताजमहल में ही दफ़नाया गया था। बच्चे को जन्म देने के बाद मुमताज़ की मौत हो गयी थी।

शाहजहां मुमताज़ की सुंदरता का इतना दीवाना हो गया था के उसने मुमताज़ के पहले पति की हत्या करवा दी थी जो शाहजहां की सेना में भर्ती था। माना जाता है के ताजमहल को बनाने के लिए बहुत 7 देशों से सामग्री लाई गई थी। ताजमहल का नाम दुनियाभर के 8 अजूबों में लिया जाता है। ताजमहल (Taj Mahal) को बनाने में लगभग 20 हज़ार मजदूरों ने काम किया था। शाहजहां काले रंग का ताजमहल भी बनबाना चाहता था परन्तु इससे पहले औरंगजेब ने उसे कैद कर लिया था।

ताजमहल को बनाने में 28 प्रकार के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। ताजमहल  की उचाई 73 मीटर है। मुमताज की कब्र के उपर एक नकली कब्र बनाई गयी है ताकि असली कब्र सुरक्षित रहे। इस इतिहासिक इमारत पर लगभग 2 करोड़ चांदी का रुपया खर्च किया गया था। जो आज से समय में इसकी कीमत अरबों की है।

शाहजहां के बेटे ने जब उसे किले में कैद कर लिया था तब शाहजहां वहां से ताज को ही निहारता रहता था।
कुछ इतिहासकारों का मानना है के शाहजहां ताजमहल पर बहुत खज़ाना खर्च कर रहे थे जिस कारण उसे कैद कर लिया गया था।

Read - दिल्ली का लाल किला पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: