Wednesday, 2 September 2020

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi मेरा भारत महान पर निबंध

Mera Bharat Mahan Short Essay in Hindi - मेरे भारत का नाम एक राजा के नाम से पड़ा जो के अपनी प्रजा से बेहद प्रेम करता था उनकी हर जरूरतों का ख्याल रखता था इसी महान राजा के नाम पर मेरे देश का नाम भारत पड़ा यहां हिन्दू लोगों की बहुतात के कारण आगे चलकर इसका नाम हिंदुस्तान पड़ा।

मेरा देश उतर में कश्मीर से लेकर पूर्व में अरुणाचल से लेकर पशिचम में गुजरात और दक्षिण में अंडमान निकोबार तक फैला हुआ है इसकी उतर दिशा में हिमालय पर्वत है दक्षिण की दिशा में हिन्द महासागर भारत की शोभा बढ़ाता है।

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi


मेरे देश बहुत सारे धर्मों के लोग निवास करते हैं जो सभी फूलों की माला के सामान प्रेम के बंधन में बंधे हुए हैं। यहां अनेक त्योहार मनाये जाते हैं जिन्हें सभी धर्मों के लोग ख़ुशी ख़ुशी मनाते हुए देखे जा सकते हैं। जिस कारण हमें अनेकता में एकता का परिचय  मिलता है।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जिस वजय से यहां रहने वाले सभी लोगों को स्वतंत्रता हासिल है जहाँ का राष्ट्र गान 'जन गन मन' है और राष्ट्रीय गीत 'बंदे मातरम' है।

भारत की धरती बहुत सारे महापुरुषों की धरती है यहां गुरु नानक देव जी , स्वामी विवेकानन्द, वाल्मीकि आदि जैसे और भी बहुत सारे महापुरुषों ने जन्म लिया।

स्वर्ण मन्दिर , ताजमहल , लालकिला जैसे स्थान हमारे देश के गौरव को बढाते हैं रोजाना हजारों की संख्या में दुसरे देशों से पर्यटक इन्ही स्थानों के दर्शन करने आते हैं।

Must Read : 
  1. सरदार वल्लभ भाई पटेल पर निबंध

  2. समाचार पत्र पर निबंध

  3. चूहा से जुड़ीं जानकारी


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: