Tuesday, 1 September 2020

My Aim in Life Essay in Hindi मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध

मेरे जीवन का लक्ष्य (My Aim in Life) - बिना लक्ष्य के जीवन बेकार होता है लक्ष्य के बिना जीवन एक ऐसी नाव की तरह बन जाता है जिसका कोई नावक ही नहीं होता है जिससे वह पानी में इधर उधर भटकती रहती है और पानी की एक बड़ी सी लहर उसे डुबो देती है। इसीलिए हर इन्सान के जीवन में लक्ष्य का होना बेहद जरूरी होता है। दृढ संकल्प और कठोर मेहनत के दम पर इन्सान अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल कर सकता है।

My Aim in Life Essay in Hindi


इसी प्रकार मेरे जीवन का भी एक लक्ष्य है एक आदर्श अध्यापक बनना भले ही यह आपको एक छोटा सा लक्ष्य लगे किन्तु यह मेरे लिए गौरव की बात है। इससे देश सेवा और समाज सेवा करने का मौका मिलता है जिससे हम देश के बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें सही मार्ग दिखा सकते हैं। मेरे मन में अध्यापक बनने का सपना छोटी उम्र से ही है।

My Goal (aim) in Life Essay 300 words

अध्यापक ही हमें देश प्रेम और राष्ट्र सेवा करने का पाठ सिखाता है भारती संस्कृति में गुरु का स्थान सबसे उंचा माना गया है गुरु को परमात्मा के सामान दर्जा दिया गया गुरु को परमात्मा का रूप ही समझा जाता है क्योंकि गुरु तो दीपक की भांति स्वंय जलकर दूसरों को रोशन करता है।

सख्त मेहनत के द्वारा ही हम किसी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं बस इसके लिए मुझे भी सख्त मेहनत करने की जरूरत है जिसके लिए में तैयार हूं दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं है जिसे पूरा नहीं किया सके इसीलिए यदि हमें अपने जीवन में लक्ष्य को सम्पूर्ण कर दिखाना है तो असंभव शब्द को हमें अपने दिमाग से निकाल फेंकना होगा और संभव शब्द को अपने मन में बैठा लेना होगा।

मुझे खुद पर पूरा यकीन है के एक दिन में एक आदर्श अध्यापक जरूर बनूंगा और अपने देश की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दूंगा।

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: