Tuesday, 1 September 2020

My Garden Essay in Hindi : मेरा बगीचा पर निबंध

My Garden Essay in Hindi : Mera Bagicha par Nibandh

मेरे घर में एक छोटा सा सुंदर सा बगीचा है यह बगीचा बड़ा ही सुंदर है मेरे सभी मित्र और पड़ोसी इस बगीचे को बड़ा पसंद करते हैं।

मेरे बगीचे में बड़े ही सुंदर -सुंदर फूल हैं जो विभिन्न विभिन्न रंगों में हैं जैसे लाल ,पीले , गुलाबी। पूरे बाग़ में हरी -हरी मखबली घास भी है और बाग़ के चारों ओर फलों के पेड़ भी लगे हुए हैं जैसे अमरुद का पेड़ , निम्बू का पेड़ और एक बड़ा आम का पेड़ भी है। ये सभी पेड़ समय समय पर फल देते हैं।

My Garden Essay in Hindi


बाग़ के चारों तरफ झाड़ियां हैं जो कंडेदार हैं जिन पर छोटे -छोटे सफेद रंग के फूल उगते हैं। झाड़ियां पशुओं से बगीचे की रक्षा करती हैं। बगीचे में लगे पेड़ों पर कई पक्षियों ने अपने घौंसले बनाये हुए हैं सुबह होते ही पक्षियों के चहचहाने की आवाज़ आने लगती है। मेरे बगीचे में लगे सुंदर -सुंदर फूल और हरी हरी घास बड़ी ही देखन योग्य है। मेरे कई मित्रों ने तो मेरे सुंदर बगीचे को देख अपने घर में भी बगीचा तैयार कर लिया है।

My Garden Paragraph in Hindi

मेरे बगीचे में एक बड़ा नीम का पेड़ भी लगा हुआ जिस पर हम गर्मियों की छुटियों में झूला डालते हैं और मजे से झूलते हैं। इतने सारे पेड़ पौधे होने की वजय से यहां पर हर समय छाया और ठंडक बनी रहती है। यहां पर गर्मी का बिल्कुल भी एहसास नहीं होता। में और मेरे मित्र यहां पर खेलते हैं।

बगीचे के एक तरफ छोटी -छोटी कियारीयां बनी हुई हैं यहां पर हम सब्जी उगाते हैं सर्दी के मौसम में हम यहां गाजर , मूली और सलगम आदि उगाते हैं और गर्मी के मौसम में तौरी , भिंडी और लौकी उगाते हैं। में अपने बगीचे में रोजाना कुछ समय जरूर बिताता हूं और पेड़ पौधों में जरूरत के अनुसार पानी डालता हूं और यहां की सुंगंध से भरे हवा के झौंके मन में ताज़गी लाते हैं।

बगीचे हमें कुदरत से जोड़ते हैं इसीलिए हर एक को अपने घर एक बगीचा जरूर बनाना चाहिए।
My Garden Essay in 300 Words

Must Read :

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: