Thursday, 3 September 2020

Nari Sashaktikaran essay in Hindi नारी सशक्तिकरण पर निबंध

नारी सशक्तिकरण पर निबंध - किसी भी देश की संस्कृति , सभ्यता तथा उन्नति का अंदाजा वहां की नारी की स्थिति को देख लगाया जा सकता है जिस नारी को केवल खाना बनाने व बच्चे पैदा करने की मशीन समझा जाता है वे दुर्भाग्य से शिष्टता की दौड़ में पीछे है पुराने समय में नारी को सम्मान की नजरों से देखा जाता था समाज में उनकी अपनी अलग पहचान हुआ करती थी किन्तु समय के साथ साथ नारी का सम्मान कम होता गया जिसका मुख्य कारण आर्थिक स्थिति से है।

Nari Sashaktikaran essay in Hindi


हर समाज में औरत माँ और पत्नी के रूप में घर संभालती है घर परिवार को संभालती है अंत पुरुष को समाज में औरत से ज्यादा सम्मान दिया जाने लगा और औरत को सिर्फ घर के कामों तक सीमित रखा गया। जिस देश में नारियों का सम्मान नहीं होता वो देश कभी खुशहाल और उन्नत नहीं बन सकता।

आज का युग परिवर्तन का युग है आज के समाज में इस्त्रियां पुरुषों से कम नहीं वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं आज भारती नारी अनेक अधिकारों का उपभोग करती है जिससे वह हर क्षेत्र में अपना नाम बना रही है आज हमारे राष्ट्र में नारियों भी उतनी ही भूमिका निभा रही है जिनती के मर्द।

आज कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां नारी ने अपना हुनर न दिखाया हो आज नारियां डॉक्टर हैं , इंजिनियर हैं , अध्यापक आदि हैं आज की नारी नर से भी बढ़कर हैं

Read - लड़का लड़की एक समान पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: