Sunday, 6 September 2020

Pani Status in Hindi, Quotes, Thoughts

Pani Status in Hindi for whatsapp 2020 - जल कुदरत के अनमोल उपहारों में से एक है  मनुष्य जाति और अन्य प्राणियों के लिए सबसे जरूरी है जल मनुष्य शरीर में लगभग 2 तिहाई भाग जल का है इससे साफ़ स्पष्ट हो जाता है के पानी जीवन का जरूरी अंग है।

Pani Status in Hindi



जल जीवन का है अनमोल रत्न
इसे बचाने का करो भरपूर यत्न

पानी कुदरत का अनमोल तोफा है
इसे यूंहीं बर्बाद न बहने दें।
एक स्वच्छ नदी में शुद्ध जल होता है
वैसे ही वफादर प्यार की जगह दिल में होती है
Pani Status 
आप समुन्द्र को घूरकर जा उसमें खड़े होकर
उसे पार नहीं कर सकते हैं

यह जीवन एक स्विमिंग पूल की तरह है
आप पानी में गोता लगाते हैं किन्तु
आप ये नहीं देख सकते के ये कितना गहरा है

No Water No Life
No Blue No Green

पानी कुदरत का सबसे कीमती उपहार है।

पानी है सब हमारा
पानी है कल हमारा

पानी को नहीं खोना है
क्योंकि यही तो असली सोना है

जिस जगह जल मौजूद होता है वहीँ जीवन का अस्तित्व होता है हमारी पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन पाया जाता है क्योंकि धरती पर जीने लायक सभी चीज़ें मौजूद हैं जैसे हवा , पानी , भोजन , जलवायु आदि दूसरे ग्रहों जैसे मंगल , बुध , जा फिर शुक्र पर जीने लायक सभी चीज़े मौजूद नहीं हैं इसीलिए वहां पर जीवनसंभव नहीं हो सकता पानी का इतना ज्यादा महत्व होने के बाद भी हम इसे बर्बाद करने पर तुले हुए हैं।
हमारी धरती में 71 प्रतिशत जल समाया हुआ है इतना जल होने के बाद भी सिर्फ इसका 3 प्रतिशत ही पीने योग्य है दूसरा बचा पानी हमारे पीने लायक नहीं हैं। जबकि हमारी धरती पर रहने वाले प्राणियों का संतुलन ही जल पर टिका हुआ है यदि जल नहीं तो हम नहीं जल की इतनी किल्ल्त होने के बाद भी हम इसे रोजाना न जाने कितना बिना किसी काम के बर्बाद कर देते हैं।

जैसे ब्रश करते समय नल खुला छोड़कर ब्रश करते रहना टोटी को ऐसे ही खुला छोड़ देना न जाने ऐसे ही बहुत सारे तरीकों से हम रोजाना पानी बर्बाद करते रहते हैं।  हमारे देश में ऐसी जगह भी हैं जहाँ लोगों को अपने घर से कई किलोमीटर जाकर पानी लाना पड़ता है  उनका आधा दिन तो पानी लेकर आने में ही गुजर जाता है पानी की यह समस्या दिनभर दिन बढ़ती ही जा रही है। जल का स्तर दिनभर दिन कम होता जा रहा है इसीलिए हमें पानी के महत्व को समझते हुए इसे बर्बाद होने से बचाना चाहिए क्योंकि इसका संरक्षण ही हमारा और धरती का बचाव है।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: