Tuesday, 1 September 2020

Pustak Ka Mahatva Essay in Hindi : पुस्तकों का महत्व पर निबंध

Pustak Ka Mahatva Essay in Hindi (Essay on Book in Hindi)

पुस्तकें अच्छे मित्र के सामान होती हैं इनकी मित्रता से कुसंगति का ख़तरा नहीं रहता। पुस्तकें तो एकांत की सबसे अच्छी मित्र हैं। इसीलिए इन बातों को मुख्य रखते हुए हर वर्ष 6 सितम्बर को "पढ़ें एक पुस्तक दिवस"  के रूप में मनाया जाता है।

Pustak Ka Mahatva Essay in Hindiपढ़ना तो एक शौक है जो जीवनभर चलता ही रहता है अच्छी -अच्छी पुस्तकें पढ़ने से मन में अच्छे -अच्छे सकारात्मक विचार आने लगते हैं और पढ़ने से मानसिक तनाव खत्म हो जाता है और मन भी इधर -उधर भटकने बचा रहता है। पुस्तकें पढ़ने से शिक्षा हासिल करने के साथ -साथ अच्छा ख़ासा मनोरंजन भी हो जाता है।

एक समय था जब पुस्तकों का प्रकाशन संभव नहीं था तक ज्ञान पहुंच ही नहीं पाता था किन्तु आज कल तो पुस्तकें हर भाषा में मौजूद हैं आपको जो भी भाषा आती है आप उस भाषा में पुस्तक खरीद सकते हैं।

यदि आपके घर में बच्चे और बुजुर्ग हैं तो उन्हें भी अच्छी -अच्छी पुस्तकें पढ़ने के लिए दीजिये जा उन्हें कोई अच्छी पुस्तक पढ़कर सुनाए इससे आपसी तालमेल भी बना रहेगा परिवार में प्यार की भावना बढ़ेगी।

शिक्षक दिवस पर निबंध पढ़ें

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: