Tuesday, 1 September 2020

Sacha Mitra par Nibandh in Hindi : मेरा सच्चा मित्र पर लेख

Sacha Mitra par Nibandh in Hindi : Best Friend Paragraph (Essay) in Hindi

वैसे तो मेरे कई मित्र हैं वे सभी बड़े अच्छे हैं हम सभी एक ही स्कूल में पढ़ते हैं और एक साथ खेलते हैं किन्तु सभी मित्रों में से राम मेरा सबसे प्रिय मित्र है।

राम मेरे घर के नजदीक ही रहता है उसके पिता जी एक इंजीनियर है और उनकी माता जी एक अध्यापिका हैं। राम की एक छोटी बहन भी है  वह बड़ी ही प्यारी नटखट बालिका है जो चौथी कक्षा में पढ़ती है।

Sacha Mitra par Nibandh in Hindi


राम बड़ा ही आज्ञाकारी और शांत स्वभाव का लड़का है वह किसी से लड़ता -झगड़ता भी नहीं है समय का सही उपयोग करना , अच्छी -अच्छी पुस्तकें पढ़ना , हर किसी से प्यार से बात करना उसकी यह आदतें मुझे बहुत पसंद हैं इन्ही आदतों की वजय से सभी उसे बहुत प्यार करते हैं। वह एक आदर्श मित्र है। राम पढने में बहुत हुशियार है वह हमेशा ही क्लास में प्रथम आता है। वह पढाई के साथ -साथ खेलों में भी बड़ा अच्छा खिलाड़ी है वह क्रिकेट बहुत अच्छा खेलता है।

हमारी मित्रता में स्वार्थ की भावना बिल्कुल भी नहीं है और हम दोनों एक ही कक्षा में पढ़ते हैं और हम क्लास में भी एक साथ बैठते हैं। राम एक परिश्रमी स्वभाव का लड़का है वह अपने सारे काम ख़ुद करता है अपने कमरे को साफ़ -सुथरा रखना अपने कपड़ों पर इस्त्री करना यह सभी काम वो खुद करता है। उससे प्रेरणा लेकर हम सभी दोस्त भी घर के कार्यों में हाथ बंटाने लगे हैं। में एक सच्चा मित्र पाकर बहुत ख़ुश हूं में कामना करता हूं के मेरी तरह सबको एक अच्छा मित्र मिले।

इसीलिए कहा गया है के सच्चा मित्र बहुमूल्य उपहार की तरह होता है हर किसी को एक सच्चे मित्र की जरूरत पड़ती है जिसकी वो मुश्किल समय में सहायता करता है।

पढ़ें -

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: