Wednesday, 2 September 2020

Samay ka Sadupyog essay in Hindi समय का सदुपयोग पर निबंध

Samay ka Sadupyog essay in Hindi समय का सदुपयोग पर निबंध - समय निरंतर गतिशील है वह कभी रुकता नहीं और न ही किसी का इंतजार करता है इसीलिए जीवन का हर पल बहुमूल्य है और हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए तभी हम जिन्दगी में आगे बढ़ सकते हैं जो इंसान समय की कदर नहीं करता कोई काम समय सिर नहीं करता तो एक दिन उसे जरूर पछताना पड़ता है।

Samay ka Sadupyog essay in Hindi


अगर आप समय की दौड़ में चलना नहीं सीखोगे तो आप इस दौड़ में पीछे रह जाओगे और सफलता आपसे कोसों दूर चली जाएगी इसीलिए हमें समय को कभी भी बर्बाद नहीं करना चाहिए। क्योंकि बीता हुआ समय कभी वापिस लौटकर नहीं आता अगर आप समय का सही प्रयोग करते हैं तो हम इससे बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।

हर काम का अपना सही समय होता है पर यह मनुष्य की सोच और बुद्धि पर निर्भर करता है के वह उस काम को कब करना चाहता है यदि वह उसे कार्य को निश्चित समय पर करता है तो वह आगे बढ़ जाता है उसे जिन्दगी के हर कदम पर सफलता हासिल होती है। सोने के वक्त सोना , पढ़ने के समय पढना और खेलने के वक्त खेलना ही समय का सदुपयोग करना सिखाते हैं।

समय का सदुपयोग करने वाला इंसान केवल खुद का भला ही नही करता वह अपने परिवार , समाज तथा राष्ट्र की तरक्की में भी मदद करता है। विद्यार्थी जीवन में तो समय का महत्व और भी बढ़ जाता है समय का सदुपयोग करने वाला छात्र सदैव सफल रहता है और एक अच्छा नागरिक भी कहलाता है और दूसरी तरफ समय को व्यर्थ की बातों में गँवानेवाला छात्र असफलता का कारण बनता है वह दुनिया की दौड़ से पीछे छूट आता है।

समय के एक एक पल को बर्बाद करना जिन्दगी बर्बाद करने के समान होता है समय एक अमूल्य धन है समय की दुनिया में ऊंच नीच , अमीर गरीब का कोई भेद भाव नहीं होता वह सबके लिए एक समान होता है इसीलिए हमें समय की कदर करनी चाहिए और इसका दुरूपयोग करने से बचना चाहिए।

Read More 
  1. विद्यार्थी और अनुशासन पर निबंध
  2. दहेज प्रथा पर निबंध
  3. भ्रष्टाचार पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: