Tuesday, 1 September 2020

Self Confidence Essay in Hindi आत्मविश्वास पर निबंध

Essay on Self Confidence in Hindi

आत्मविश्वास का अर्थ होता है जब हम कोई कार्य मन के भय से दूर रहकर करते हैं और हमें उस कार्य को करने का खुद में विशवास होता है आत्मविश्वास के बिना हमारी लाइफ एक ऐसे फूल की तरह बन जाती है जिसमें खुशबु तक नहीं होती है

Essay on Self Confidence in Hindi


आत्मविशवास से सफ़लता भले ही न मिले किन्तु इससे असफलता का सामना करने की ताकत जरूर मिल जाती है। यह हमारी जिंदगी का रक्षकवच होता है। आत्मविशवास के दम पर हम बड़ी से बड़ी मुश्किल पर काबू पा सकते हैं। जिन लोगों का Self Confidence मजबूत होता है वही जीवन में आगे बढ़ते हैं।

अक्सर कहा जाता है मन के जीते जीत है मन के हारे हार है अर्थात मान लिया जीत है व मान लिया तो हार है। जिनका आत्मविशवास मजबूत होता है वह अपने जीवन में आने वाली किसी मुश्किल से घबराते नहीं बल्कि उनका डट कर सामना करते हैं जैसे दोनों पांव ट्रैन से कट जाने पर भी नकली पांव से ही सही अरुणिमा सिन्हा की तरह आप भी एवरेस्ट फतह कर सकते हैं।

जीवन में आने वाली विपरीत परिस्थियों से कभी भी घबराना नहीं चाहिए क्योंकि परिस्थितियां तो मौसम की तरह ही होती हैं आज नहीं तो कल आपके अनुकूल तो बन ही जाएंगी आखिर दोस्तों चंदन भी तभी ख़ूबसूरती फैलाता है जब उसकी घिसाई होती है।

आत्मविशवास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है के आप रोजाना खुद को प्रेरणा देते हुए रोजाना ये पांच बातें अवश्य कहें में यह कर सकता हूं , में श्रेष्ठ हूं , में विजेता हूं , आज का दिन मेरा है,  भगवान मेरे साथ है फिर देखना आपके जीवन में कितना बड़ा बदलाव आता है और आप खुद को आत्मविशवास से भरा हुआ महसू करेंगे।

आत्मविशवास  बलबूत्ते पर ही श्रीराम ने लंकापति रावण से लोहा लिया था गौतम बुद्ध और भगवान महांवीर ने जंगलों में अकेले रहकर साधना की और गांधी जी ने अहिंसा के दम पर अंग्रेजों से भारत को आजादी दिलाई इसीलिए यदि हम भी अपने आत्मविशवास को जगा लें तो असंभव से दिखने वाले कार्य भी संभव दिखने लगते हैं।

यह निबंध भी पढ़ें 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: