Tuesday, 1 September 2020

Short essay on Child Labour in Hindi : बाल मजदूरी पर निबंध

Short essay on Child Labour in 150 Words Hindi : बाल मजदूरी पर निबंध (Speech)

बचपन हर इंसान की जिंदगी का सबसे हसीन पल होता है इसमें न ही कोई जिम्मेदारी और न ही कोई चिंता होती है किन्तु सभी का बचपन ऐसे हसीन पलों में गुज़रे ऐसा जरूरी नहीं। बाल मजदूरी तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे ना जाने कितने होटलों और घरों में आप ने छोटे -छोटे बच्चों को काम करते हुए देखा होगा बाल मजदूर कहलाता है।
Short essay on Child Labour in Hindi



ग़रीबी , लाचारी और माता -पिता की बेबसी के आगे बच्चे बाल मज़दूरी के दलदल में धस जाते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा बाल मजदूर भारत में ही हैं। अंतराष्ट्रीय बाल श्रम की एक रिपोर्ट में भारत में 1 करोड़ 5 लाख बच्चे बाल मजदूरी के दलदल में फसे हुए हैं। बाल मजदूरी के चलते लगभग 50 प्रतिशत से भी ज्यादा बच्चे शरीरक प्रताड़ना का शिकार होते हैं इसके साथ -साथ उन्हें यौन हिंसा और कुपोषण का शिकार भी होना पड़ता है।
सरकार ने बाल मजदूरी को एक अपराध तो घोषित कर दिया है और कई सख्त कानून भी बना दिए हैं किन्तु क्या इन बच्चों की किसी ने गंभीरता से सुध ली है?

बाल मज़दूरी को खत्म करने के लिए सबसे जरूरी है के सबसे प्रथम गरीबी खत्म किया जाना चाहिए और इन बच्चों के लिए दो वक्त की रोटी मुहैया कराई जाए । इसके इलावा सरकार को ठोस कदम उठाने होंगे और आम जनता को भी इसके प्रति जागरूकता दिखानी होंगी।

मेरी माँ पर सुंदर पंक्तियां

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: