Tuesday, 1 September 2020

Short Essay on Children's Day in Hindi : बाल दिवस पर निबंध

Essay on Children Day in Hindi : Bal Diwas par Nibandh

Short Essay on Children's Day in Hindi

बाल दिवस हर वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिवस स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है। पण्डित जी को बच्चों से बहुत प्रेम था बच्चे भी उनसे बहुत प्रेम करते थे। उन्हें चाचा नेहरू के नाम से भी जाना जाता है। चाचा नेहरू अपने जन्म दिन पर देशभर के अनेक बच्चों से मिलते थे और उनके साथ अपना अनमोल समय बिताते थे।

नेहरू जी बच्चों के साथ इतना घुल मिल जाते थे वे अपने उस दिन के सभी कामों को छोड़ देते थे इसीलिए बच्चे भी उन्हें चाचा नेहरू के नाम से पुकारते थे। इसीलिए बाल दिवस के रूप में चाचा नेहरू का जन्म दिन पूरे देशभर में मनाया जाता है।

बाल दिवस पर बच्चों को हर प्रकार से सक्षम बनांने जैसे शिक्षा देने  , खाने -पीने से सबंधित विषयों पर विचार किये जाते हैं। सरकार द्वारा बाल दिवस मनाने का मुख्य उदेश्य बच्चों के भविष्य के बारे में सोच विचार करना होता है  ताकि बच्चों को अच्छी दिशा दी जा सके। यह दिवस हमें बच्चों के अधिकारों और कर्तव्यों की याद दिलाता है।

Hindi Speech on Children Day (Bal Diwas)

बाल दिवस बच्चों के लिए बड़ा ही ख़ुशी बाला दिन होता है इस दिन सभी बच्चे खुश दिखाई देते हैं वह सज- धज कर स्कूल जाते हैं स्कूल में बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिनमें बच्चे भाग लेते हैं।

बच्चे तो देश का भविष्य हैं इसीलिए बच्चों की पढ़ाई की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है और ख़ास तौर पर बाल मजदूरी जैसे कलंक को पूरी तरह खत्म किया जाना चाहिए। बहुत सारे कानून बने होने के बाद भी देश में बाल मजदूरी की समस्या बढती जा रही है। इस समस्या को गंभीरता से लेने की जरूरत है।

बाल दिवस बच्चों का त्योहार है यह बच्चों के लिए ही समर्पित दिन है बच्चे देश की बहुमूल्य सम्पत्ति होते हैं इनके विकास के बारे में सोचना देश के लोगों की जिम्मेदारी है।

Must Read : 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: