Tuesday, 1 September 2020

Short essay on Discipline in Hindi अनुशासन का महत्व पर निबंध

Short essay on Discipline in Hindi

Short essay on Discipline in Hindi | Anushasan Ka Mahatva par Nibandh
अनुशासन का अर्थ होता है नियमों का सही पालन करना इन्ही नियमों का सही पालन करके ही हम जिन्दगी में सफलता हासिल कर सकते हैं और किसी भी कार्य को सही ढंग से कर सकते हैं। इसीलिए समाज को सही तरीके से चलाने के लिए अनुशासन का विशेष महत होता है।

अनुशासन (Discipline) ही सफलता प्राप्त करने की कुंजी है विद्यार्थी जीवन में तो अनुशासन के विशेष महत्व होता है विद्यार्थी हमारे देश का भविष्य होते हैं इसीलिए यदि इनमें अनुशासन नहीं होगा तो सोचिये फिर देश का भविष्य कैसा होगा ?

अनुशासन का पालन करके ही इंसान अपने उज्ज्वल भविष्य की कल्पना कर सकता है किन्तु यदि वह Discipline का पालन नहीं करेगा उसका जीवन असंतुष्ट और जीवन की दौड़ में पीछे रह जाएगा। उसकी अनुशासनहीनता एक दिन उसे असफल बना देगी इसीलिए यह वह मार्ग है जिससे हम सफल हो पातें हैं।
यदि ध्यान से देखा जाए तो हमारी प्रकृति भी अनुशासन का सही पालन करती है जैसे सूर्य रोजाना सही समय उगता और अस्त होता है और पेड़ पौधे भी अनुशासन का पालन करते हैं घड़ी की सुई तक अनुशासन का पालन करती है यह सभी हमें अनुशासन में रहकर जिन्दगी जीने का सलीका सिखाते हैं।

इसीलिए अनुशासन के बिना जिंदगी अधूरी और असफल है समाज की खुशहाली और विकास के लिए अनुशासन की अत्यंत सख्त जरूरत है यदि लोगों में अनुशासन की भावना होगी तभी हमारे समाज का कल्याण हो पाएगा

Related Articles : 
  1. विद्यार्थी और अनुशासन पर निबंध

  2. बकरी पर निबंध 


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: