Wednesday, 2 September 2020

Short Essay on Importance of Trees in Hindi : पेड़ों की महत्ता पर निबंध

Short Essay on Importance of Trees in Hindi :  पेड़ों की महत्ता पर निबंध

Short Essay on Importance of Trees in Hindi

Tree Plantation Essay 

मानव और पृकृति का गहरा सबंध है ऐसा सबंध जिससे दोनों एक दुसरे से अलग नहीं हो सकते। प्राचीन समय से ही हमारे देश में वृक्षरोपन को शुभ माना जाता है। बरगद , पीपल , तुलसी आदि पेड़ों की पूजा प्राचीन समय से ही चली आ रही है। प्राचीन समय में मानव पेड़ों की छाल और पत्तों से अपना शरीर ढकता था और पेड़ -पौधे (Trees) ही उसका आहार हुआ करता था। पेड़ों के उपर ही वह अपना घर बनाता था इसीलिए उस वक्त मानव को पेड़ -पौधों पर ही निर्भर रहना पड़ता था उस समय तो पेड़ -पौधे मनुष्य की जिन्दगी का अटूट अंग था।

आज के आधुनिक युग में भी मनुष्य के जीवन में पेड़ पौधों की एहमियत बहुत ज्यादा है। अनेक उद्द्योग इन पर ही निर्भर हैं जैसे कागज उद्द्योग , फर्नीचर उद्द्योग , औषधि उद्योग इसके इलावा इंधन , गोंद , कागज आदि अनेक बहुत सारी वस्तुएं पेड़ -पौधों पर ही निर्भर हैं। इतना ही नहीं बारिश का आधार और जीवनदायी हवा हमें पेड़ों से ही प्राप्त होती है।

आज के बदलते माहौल ने पेड़ -पौधों की हालत दयनीय बना दी है। लोग बड़ी संख्या में पेड़ों को काटकर गगन चुम्बिय इमारतें बना रहे हैं। जिससे जंगल और पेड़ों की हरियाली खत्म होती जा रही है। इसीलिए मानव को यह बात जरूर जान लेनी चाहिए के पेड़ -पौधे उसके लिए संजीवनी बूटी के सामान हैं इनके बिना उसका जीवन अधूरा है। इसीलिए हमें पेड़ों की कटाई पर रोक लगानी होगी हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके प्रति जागरूक करना होगा जिससे धरती की हरियाली को बचाया जा सके और हमें शुद्ध हवा मिलती रहे।

वन महोत्सव पर निबंध 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: