Tuesday, 1 September 2020

Short Essay on Indira Gandhi in Hindi इंदिरा गांधी पर निबंध

Short Essay on Indira Gandhi in Hindi इंदिरा गांधी पर निबंध 

Short Essay on Indira Gandhi in Hindiश्री मती इंदिरा गांधी जी का जन्म 19 नवम्बर 1917 ई: को इलाहाबाद के आनंद भवन में हुआ था। उनके पिता जी पंडित जवाहरलाल नेहरु जी थे जो भारत के नेता थे और माता का नाम कमला नेहरू जी था। इंदिरा गांधी जी को बाल अवस्था से ही राजनितिक कार्यों में रूचि लेने लगी थी। आप के बचपन का नाम इंदिरा प्रियदर्शनी था। आप ने शिक्षा ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्दालय से ग्रहण की।

आपकी शादी सन 1944 ई: में फ़िरोज़ गांधी से हुई। आपके दो बेटे  हुए राजीव गांधी और संजय गांधी। इंदिरा गांधी जी आज़ादी के बाद जवाहरलाल नेहरु जी के पास ही रहती थी वह उनके कार्यों में पूरा हाथ बंटाती थी।
सन 1955 में इंदिरा को कांग्रेस का आध्यक्ष चुना गया इस प्रकार भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के पश्चात आपको 19 जनवरी सन 1966 ई: को देश की प्रधानमंत्री बनाया गया आप उस समय देश के पहली महिला और तीसरी प्रधानमंत्री थी ।

इंदिरा गांधी के (Indira Gandhi) द्वारा बहुत सारे महत्वपुर्ण और समाज सुधारिक कार्य किये गए सन 1983 ई: में उन्होंने देश में एशियाई खेलों को आयोजित करवाया।

किन्तु 31 ओक्टुबर सन 1984 में उनके ही कुछ लोगों ने ही उन्हें गोलियां चलाकर मार दिया देश ने अपने महान नेता को खो दिया।

इंदिरा गांधी जी एक योग्य नेता थी जिन्होंने अपने जीवन में बहुत सारे समाज सुधारीक कार्य किये और अंत देश के लिए अपने जीवन का बलिदान दे दिया।

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: