Tuesday, 1 September 2020

Short Essay on Kite in Hindi : पतंग पर निबंध

Short Essay on Kite in Hindi

Short Essay on Kite in Hindi : पतंग हवा में उड़ने वाली वस्तु है जो धागे के सहारे हवा में उड़ती है। भारत में पतंग उड़ाने की कला पुराने समय से ही चली आ रही है। भारत के हर कोने -कोने में बच्चों , जवानों तक पतंगबाजी का शौंक रखते हैं।  भारत में तो आज भी पतंग उड़ाने का समय एक मौसम की तरह आता है बसंत ऋतू में बहुत सारे पतंग उड़ाए जाते हैं इस दिन तो इतनी पतंगे उड़ती हैं के सारा आसमान रंग -बिरंगी पतंगों से भर जाता है ।

इसके इलावा उतर भारत में लोग स्वतंत्रता दिवस के दिनों में पतंग उड़ाते हैं। भारत में तो पतंगबाजी इतनी लोकप्रिय हुई है के कई कवियों ने तो हवा में उड़ने वाली इस साधारण सी वस्तु पर कविताएं ही लिख डाली।
मुगल शासन के समय बादशाहों का पतंगबाजी का शौंक ही बड़ा निराला हुआ करता था ख़ुद राजे -महाराजे पतंगबाजी के खेल को बड़े शौंक से खेला करते थे उस वक्त तो पतंगबाजी के पेंच लड़ाने की प्रतियोगिताएं हुआ करती थी।

उतर भारत में आज भी लोग स्वतंत्रता और रक्षा बंधन वाले दिन आसामन में रंग -बिरंगी पतंगे उड़ाकर आज़ादी की ख़ुशी का इजहार करते हैं ।

यदि पतंग (Kite) की डोर कच्ची हो तो वो जल्दी जमीन पर आ गिरती है वो हमारे नियंत्रण से दूर चली जाती है इसी प्रकार मनुष्य जीवन की डोर भी भरोसे और उम्मीद की डोर के सहारे चलती है और अगर भरोसा टूटा तो जीवन की पतंग भी देखते ही देखते जमीन पर आ गिरती है और नीचे गिरी पतंग की तरफ़ कोई नहीं देखता बल्कि उड़तीं हुई पतंगे ही सबको अच्छी लगती है।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: