Wednesday, 2 September 2020

Short essay on Red Fort in Hindi दिल्ली का लाल किला पर निबंध

Short essay on Red Fort in Hindi

Short essay on Red Fort in Hindiदिल्ली का लाल किला एक प्रसिद्ध एतिहासिक इमारत है। इस किले को मुगल बादशाह शाहजहां के द्वारा सन 1648 ई: में बनाया गया था। यह यमुना नदी के किनारे स्थित है। इस किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है जिस कारण इसे लाल किला कहा जाता है।

दिल्ली का लाल किला मुगल शासकों के वास्तुकला के प्रेम का बेमिसला नमूना है। इस किले के दो मुख्य द्वार हैं पहला लाहौर द्वार और दूसरा दिल्ली द्वार  ये किला कई एकड़ में फैला हुआ है। लाल किले में अनेक इमारतें बनी हुई हैं जिनमें से दीवाने आम और दीवाने ख़ास मुख्य हैं। दीवाने आम में मुगल शासक अपना दरवार लगाया करते थे और दीवाने ख़ास में मुगल अपने खास मेहमानों से मुलाक़ात किया करते थे।

लाल किला हमारे राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है आज भी इसके प्राचीर पर आज़ादी का प्रतीक झंडा लहराता है। इसीलिए रोजाना हजारों लोग इसे देखने आते हैं यह सदैव खुला रहता है। लाल किला सन 2007 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत की सूचि में शामिल किया गया।


संबंधित लेख  
  1. इंडिया गेट पर हिंदी निबंध
  2. ताजमहल पर निबंध 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: