Tuesday, 1 September 2020

Short Essay on Samay ka Mahatva in Hindi : समय के महत्व पर निबंध

Short Essay on Samay ka Mahatva in Hindi : Hindi Essay Samay ka Sadupyog

समय बहुत बलवान है यह कभी रुकता नहीं और ना ही किसी का इंतजार करता है यह निरंतर चलता ही रहता है। हर इंसान के जीवन में कोई न कोई लक्ष्य होता है जीवन में लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें समय के महत्व को जानना होगा जो इन्सान आज का काम कल पर छोड़ता है वह कभी सफल नहीं हो पाता है।

Short Essay on Samay ka Mahatva in Hindi


जो लोग आज के कार्य को आज व् अभी करने में यकीन रखते हैं वे अक्सर जीवन में सफलता हासिल करते हैं। भाग्य भी उनका साथ देता है वे जीवन में उच्च से उच्चतर लक्ष्य की तरफ बढ़ते हैं।

जीवन में समय के महत्व को न समझना समय की कदर ना करना आपको कमजोर बनाता है यही वजय है के कुछ लोग अपने जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं। इसीलिए आज का काम कल पर मत छोड़ो।

Samay ka Mahatva

महान वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन जो के अपने बचपन के दिनों में सब्जी बेचकर पैसे कमाते थे उनके अध्यापक उन्हें बुद्धू समझते थे जीवन में कठोर से कठोर परिस्थितियों का सामना करते हुए वे डटे रहे। उन्होंने समय के महत्व को समझ लिया था इसीलिए वे कभी समय को व्यर्थ नहीं गंवाते थे वे लगातार परिक्षम करते रहते थे और आज अध्यापकों के उस बुद्धू विदार्थी को हम एक महान वैज्ञानिक के रूप में जानते हैं। उन्होंने रेडियम की खोज कर सारे जगत को रोशन कर दिया।

हर इन्सान को समय के मूल्य को सही समय पर ही पहचानना चाहिए समय निकलने पर काम करने वालों को अक्सर पछताना ही पड़ता है उन पर अक्सर एक कहावत ही लागू होती है

अब पछताए क्या होत , जब चिड़िया चुग गयी खेत

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: