Tuesday, 1 September 2020

Short essay on Smile हंसने के महत्व पर निबंध

Short essay on Smile

हंसी मनुष्य को भगवान की तरफ से दिया गया वरदान है जब मानव खुश होता है तब वह हंसता है। किन्तु जानवर कभी नहीं हंसते इसीलिए जो मनुष्य हंसते नहीं उनका स्वभाव पशुओं के समान हो जाता है। ऐसे लोग स्वभाव से कठोर बन जाते हैं। हंसी तो तनाव को कम करने में मदद करती है। हंसने से हमारा ह्रदय स्वास्थ्य रहता है।

Short essay on Smile


हंसने वाले इंसान को जल्दी कोई बीमारी भी नहीं लगती उसका चेहरा हर दम फूलों की तरह खिला रहता है। हंसते हुए इंसान को देख पास खड़े लोग भी मुस्कराने लगते हैं। इसीलिए मानव को हर पल हंसते जा मुस्कराते रहना चाहिए। हंसने से हमारे अंदर सकरात्मक सोच उत्पन्न होती है जिससे हमें कोई भी कार्य को करने की शक्ति हासिल होती है।

एक गंभीर इंसान हर छोटी छोटी बात को लेकर दुखी हो जाता है और दूसरों को भी अपनी कड़वी बातों से दुखी करता है और अधिक हंसने वाले लोग छोटी छोटी बात पर बुरा नहीं मानते क्योंकि वह छोटी मोटी बात को तो हंसी में ही उड़ा देते हैं। अक्सर देखा जाता है के जो व्यक्ति ज्यादा हंसता है वह बहुत कम दुखी और कम बीमार पड़ता है। दोस्तों हंसने का भी ख़ास समय होता है यह नहीं है के आप किसी का दिल दुखाकर हंसने लगे और बेसहारों पर हंसना भी पाप के समान है। इसीलिए बिना मौके पर बिना सोचे समझे नहीं हंसना चाहिए।

हंसने से हमारे चेहरे की अच्छी खासी कसरत भी हो जाती है और इससे चेहरा चमकदार बन जाता है। हंसना एक ऐसी वस्तु है जिसे आप खुद के इलावा दूसरों को भी दे सकते हैं यदि आपने अपनी मुस्कराहट को अपने जीवन का जरूरी अंग बना लिया है तो यकीन मानिए आप निश्चित ही आगे बढ़ेंगे। अपनी प्यारी से मुस्कराहट से लोगों को आकर्षित करने का इससे बढिया तरीका नहीं हो सकता।
इसीलिए हंसने का हमारे जीवन में ख़ास महत्व है। सदैव हंसते रहें

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: