Wednesday, 2 September 2020

Stephen Hawking essay in Hindi स्टीफन हाकिंग पर निबंध

Stephen Hawking essay दुनिया के महान वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग का 14 मार्च 2018 को निधन हो गया उनके महान कार्यों के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा क्योंकि स्टीफन द्वारा दुनिया को ब्रह्मण्ड से जुड़ीं बातों से जानू करवाया जो वाक्य ही दुनिया एक रहस्य था। स्टीफन ने अपने ज्यादातर प्रयोग ब्लैक होल्स और स्पेस टाइम्स के सिंधातों की खोज करने में लगा दिए।

स्टीफन हाकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड शहर में हुआ था। स्टीफन की मेरी और फिलिया नाम की दो बहनें और एक भाई एडवर्ड जिसे गोद लिया गया था। स्टीफन के पिता जी एक डॉक्टर थे और उनकी माता एक हाउस वाइफ थी।

Stephen Hawking essay in Hindi स्टीफन हाकिंग पर निबंध

Stephen Hawking essay in Hindi


17 वर्ष की आयु में स्टीफन ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया। इसके पश्चात स्टीफन ने ब्रह्मंड से सबंधित शिक्षा हासिल की। जब स्टीफन की उम्र 21 वर्ष थी तभी उन्हें न्यूरॉन मोटर डिजीज नाम की एक भयानक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया इस बिमारी से शरीर के अंग धीरे धीरे काम करना बंद कर देते हैं। स्टीफन इस बीमारी के कारण निराश हो चुके थे। वह अब व्हील चेयर पर निर्भर हो गए इसके कुछ वर्षों के बाद तो वह अपने हाथ की कुछ उँगलियों को ही हिला पाते थे। किन्तु वह मानसिक रूप से ठीक थे।

स्टीफन ने अपने जीवन में दो शादियां की थी जिनमें से उनकी पहली पत्नी जेन वाइल्ड थी जिससे उनका तलाक हो गया था इसके बाद उन्होंने एलेन मैसेन से दूसरी शादी कर ली।

स्टीफन ने सन 1998 में एक पुस्तक प्रकाशित की जिसका नाम था “A Brief History of Time” इस में ब्रह्मंड के सिंधातों को आसान तरीके से प्रकाशित किया गया जिसमें से ब्लैक होल और महाविस्फोट का सिंधात साधारण शब्दों में समझाया गया था।
"द थ्योरी ऑफ़ एवेर्थिंग" नाम पर फिल्म भी बन चुकी है और महान कार्यों के लिए उन्हें नागरिक के सम्मान से निमाज गया।

महान वैज्ञानिक थोमस अल्वा एडिसन पर निबंध


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: