Tuesday, 1 September 2020

Student Life Essay in Hindi  विद्यार्थी जीवन पर निबंध

Student Life Essay in Hindi Language - विद्यार्थी जीवन पर निबंध

विद्यार्थी राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत और सम्पत्ति होते हैं विद्यार्थी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है विद्या + आर्थी जिसका अर्थ है विद्या प्राप्ति का इच्छुक विद्यार्थी जीवन इंसान के जीवन का सबसे श्रेष्ठ पल होता है। इस समय के दौरान इंसान जो भी कुछ सीखता वे उसके आने वाले समय में मदद करता है। ये जीवन हर इंसान के जीवन का महत्वपूर्ण समय होता है। इसी वक्त पर इंसान का सम्पूर्ण भविष्य तय करता है। इस समय का सदुपयोग करने वाले अपने जीवन को महान और आरामदायक बना सकते हैं। जो विद्यार्थी इस समय को फालतू के कार्यों में बर्बाद करता है उसका भविष्य अंधकार में सिमट जाता है।

Student Life Essay in Hindi

विद्यार्थी जीवन का महत्व पर लेख

विद्यार्थी जीवन में ही इंसान के असली चरित्र का निर्माण होता है। विद्यार्थी जीवन में इंसान जिंदगी की अन्य चिंताओं से दूर रहते हैं और उनके शरीरक , बौद्धिक , मानसिक एवं नैतिक गुणो का विकास होता है। इसीलिए जिंदगी के हर मोड़ पर सोच समझकर कदम उठाने की आवशयकता पड़ती है।

विद्यार्थी जीवन (Student Life Essay) में सबसे ज्यादा शिक्षा , स्वास्थ्य , खेल कूद में ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती है। विद्यार्थी को परिश्रमी बनने की ज्यादा जरूरत पड़ती है। विद्यार्थी को बुरी संगत से बचने की ख़ास जरूरत होती है यदि एक बार बुरी संगति का असर हो जाए तो इससे निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है बुरी संगति विद्यार्थी का जीवन बर्बाद कर देती है। इसीलिए विद्यार्थी को नम्र बनकर शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।

एक अच्छे विद्यार्थी पर ही देश का भविष्य निर्भर करता है। इसीलिए विद्यार्थी जीवन में सही मार्गदर्शन होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि विद्यार्थी जीवन पर मनुष्य जीवन की नींव टिकी होती है। यदि नींव पक्की हो तो उस पर भवन भी पक्का बनता है और यदि नींव ही कमज़ोर हो तो भवन नहीं टिक पायेगा।
छात्र जीवन (Student Life Essay) में समय का विशेष महत्व रहता समय का सदुपयोग करने वाला छात्र जीवन में सफल होता है और समय को व्यर्थ की बातों में गंबाने बाला छात्र निराशा का मूंह देखता है

Student Life Discipline Essay in Hindi 150 words class 5 , 6 , 8 , 10

जीवन कच्चे घड़े के समान होता है इसीलिए बचपन में जैसे संस्कार मिल जाएं वहीँ आदत बन जाते हैं यहीं सोचकर विद्यार्थी को अपने जीवन में सदा अच्छे और सच्चे मित्र बनाने चाहिए बुरे चरित्र वाले मित्र जीवन की नाव को डुबो देते हैं। मर्यादा का ध्यान रखना विद्यार्थी का पहला कर्तव्य होता है इसके इलावा प्रत्येक विद्यार्थी को देशभक्त होना चाहिए। विद्यार्थी जीवन अमृत से भरा जीवन है यहीं से आपके असल जीवन की शुरुयात होती है इसी के आधार पर अच्छा बुरा इंसान बनता है इसीलिए विद्यार्थी जीवन का सदुपयोग करना हर छात्र परम कर्तव्य होना चाहिए।
आज कल ज्यादातर देखा गया है के राजनेतिक दल विदार्थियों को गलत दिशा की और ले जाते हैं विदार्थी को उनसे दूर रहकर पढाई की और ही अपना ध्यान केन्द्रित करना चाहिए

Must Read : प्रेरणादायक हिंदी कहानियां

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: