Thursday, 3 September 2020

Vigyan ke Chamatkar essay in Hindi विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध - आज का युग विज्ञान का युग है अज विज्ञान ने मनुष्य को बहुत सारी सुख सुविधाएं दी हैं हर दिन विज्ञान की नयी खोज ने दुनिया का रहन सहन ही बदल डाला है। विज्ञान ने मनुष्य को ऐसी सुख सुविधाएं दी हैं जिनकी उसने कभी कल्पना तक नहीं की थी।

विज्ञान ने आज ऐसे यातायात के साधनों का आविष्कार किया है जिससे दुनिया के किसी भी कोने में कुछ ही घंटों में पहुंचा जा सकता है। आज तो मानव पृथ्वी को छोड़ दुसरे ग्रहों पर अपना रहन बसेरा बनाने की खोज करने में जुटा हुआ है और अन्य ग्रहों पर अपना पैर पसार चुका है

Vigyan ke Chamatkar essay in Hindi


आज चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने अद्भुत आविष्कार किये हैं आज प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा कृतम अंगों को द्वारा काम करने के योग्य बना दिया है अल्ट्रासाउंड के द्वारा शरीर में छुपे रोगों का पता लगाया जा सकता है। जान लेवा बिमारियों का इलाज संभव हो गया है।

मोबाइल , इन्टरनेट और कंप्यूटर जैसे उपकरणों की खोज कर विज्ञान ने इस क्षेत्र में भी बड़ी क्रांति सी ला दी है। इसके इलावा मनोरंजन के क्षेत्र में भी जैसे टेलीविज़न , विडिओ गेम्स की खोज कर हलचल ही मचा दी है।
यहां विज्ञान ने मनुष्य को इतनी सारी सुविधायों का उपहार दिया है वहीँ विज्ञान के क्षेत्र में कुछ ऐसे शास्त्रों की खोज भी हुई जिससे दुनिया पल भर में ही नष्ट की जा सकती है।

यदि विज्ञान के इन अविष्कारों को गहराई से देखा जाए तो विज्ञान हर प्रकार से मानव के लिए फायदेमंद ही है जो भी इसके दुष्ट परिणाम होंगे उसके लिए सिर्फ मनुष्य ही जिम्मेदार होगा न के विज्ञान यह मनुष्य पर निर्भर करता है के विज्ञान के अविष्कारों का प्रयोग कैसे करता है वह समाज के कल्याण के लिए करता है जा फिर बर्बादी के लिए।

पर एक बात तो माननी होगी के यदि विज्ञान के इन्ही अविष्कारों का प्रयोग मानव कल्याण के लिए लगाया जाए तो फिर हमारी धरती जनत से कम नहीं आंकी जाएगी।

Read More Essays :
  1. दूरदर्शन पर निबंध
  2. रोचक तथ्य पढिये जो आपको हैरान कर देंगे
  3. भारतीय किसान पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: